वैदिक ज्योतिष के गोमती चक्र को बहुत ही उपयोगी पत्थर माना गया है. मान्यता है कि जिस घर में यह पत्थर रहता है, वहां पर रहने वालों को सुख-सौभाग्य एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है। सिद्ध गोमती चक्र से जुड़े उपाय और उनसे होने वाले लाभ को जाने। जीवन की इस आपाधापी में हर शख्स किसी न किसी तरह की परेशानी से घिरा नजर आता है। आपकी इस परेशानी को दूर करने में पवित्र गोमती चक्र काफी मददगार साबित हो सकता है. गोमती चक्र एक दुर्लभ प्राकृतिक और आध्यात्मिक शैल पत्थर है, जो कि गोमती नदी में पाया जाता है। इस पवित्र पत्थर को भगवान श्रीकृष्ण के सुदर्शन चक्र का सूक्ष्म स्वरूप माना जाता है। यह पत्थर जिसके पास रहता है उसकी सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है। घर में इस पत्थर को रखने से वास्तु दोष दूर होता है। आइए गोमती चक्र के तमाम उपायों के बारे में जानते हैं।
सिद्ध गोमती चक्र के लाभ
किसी भी मकान को बनाते समय 11 सिद्ध गोमती चक्र दक्षिण पूर्व दिशा में इमारत की नींव में दबा देने से वास्तु दोष के बुरे प्रभाव दूर हो जाते हैं और घर के रहने वालों को दीघार्यु और समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।
यदि घर के कोई सदस्य लगातार बीमार चल रहा हो तो आप उसके सिर से 21 सिद्ध अभिमंत्रित गोमती चक्र लेकर बीमार आदमी के सिर पर घुमाएं और उसे बीमार आदमी की पलंग में बांध दें। इस उपाय से वह जल्दी स्वस्थ होगा।
यदि आप रोजी-रोजगार के लिए घर से निकल रहे हों या फिर कोई बड़ा सौदा करने जा रहे हों तो 11 गोमती चक्र को अपनी जेब में रख लें। इस उपाय को करने से आपका का काम बन जाएगा और मनचाहा लाभ होगा।
सात सिद्ध गोमती चक्र लाल कपड़े में लपेटकर लॉकर या कैश बॉक्स में रखने से कभी धन की कमी नहीं होती और व्यवसाय में खूब लाभ होता है।
सिद्ध गोमती चक्र से मन का डर दूर होता है और व्यक्ति की निर्णय शक्ति मजबूत होती है. यदि किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी हो तो आप उसे गोमती चक्र की माला पहना दें. इस उपाय से बहुत लाभ होगा।
घर में सिद्ध गोमती चक्र रखने पर सिर्फ धन का ही नहीं बल्कि अच्छी सेहत का भी वरदान मिलता है. यह पवित्र पत्थर सुख-समृद्धि के लिए वरदान माना जाता है।
यदि दांपत्य जीवन में कलह या मतभेद पैदा हो रहा हो तो 11 सिद्ध गोमती चक्र को सफेद कपड़े में बांधकर घर की दक्षिण दिशा में फेंक दें। इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाएंगी और पति-पत्नी के बीच संबंधों में मधुरता आयेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *