सर्दियों के मौसम में हम सभी को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। लेकिन इसके बाद भी सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर खांसी-जुकाम जैसी समस्या हो जाती है। सर्दी-खांसी होने पर कई तरह के परहेज करने चाहिए। इस दौरान ठंडा पानी और उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जिससे खांसी की समस्या और बढ़ जाए।
ऐसे में जरा सी लापरवाही आपकी जुकाम-खांसी को और बढ़ा सकता है। बता दें कि असल में सर्दी खांसी जुकाम कोई गंभीर बीमारी नहीं है। हांलाकि इससे रोजमर्रा के काम जरूर प्रभावित होते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खांसी-जुकाम होने पर किन हेल्दी फूड का सेवन कर सकते हैं। जिनके सेवन से आप सर्दी खांसी के लक्षणों से राहत पा सकते हैं।
अदरक
सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम होने पर अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक के सेवन से सर्दी के सभी लक्षणों से राहत मिलती है। बता दें कि अदरक गर्म होने के साथ इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह जुकाम, बंद नाक, खांसी और गले के दर्द से राहत देने का काम करती है। खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप अदरक को पानी में चाय की तरह उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं। या फिर कच्ची अदरक का शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं।
चिकन सूप
सर्दी-खांसी की समस्या होने पर लोग चिकन सूप पीने की भी सलाह देते हैं। लेकिन इसके सेवन के पीछे का सही तरीका जरूर पता होना चाहिए। सर्दी और खांसी के लक्षणों से निजात पाने और बंद नाक को खोलने के लिए चिकन सूप अच्छा होता है। चिकन सूप में एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है। जो सर्दी के लक्षणों से राहत देने में मददगार होती है।
लहसुन
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दी के लक्षणों को कम करने के लिए लहसुन का सेवन किए जाने की सलाह दी जाती है। सर्दी-खांसी में लहसुन काफी कारगर माना जाता है। सर्दी-खांसी की समस्या होने पर आप लहसुन का सूप के तौर पर या फिर खाने में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से फ्लू और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।
जर्म फाइटिंग फूड्स
क्रैनबेरी, ग्रीन टी, लाल प्याज, केल, ब्रोकोली, ब्लूबेरी जैसे सभी फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन पाया जाता है। जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और जर्म्स से भी लड़ने में मददगार होता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या होने पर इन हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *