आज के समय में अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए भागदौड़ व तनाव की वजह से सिरदर्द तो आम बात है लेकिन सिरदर्द की समस्‍या को हल्‍के मे नही लेना चाहिए क्‍योंकि यह आगे जाकर बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है । सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करने लगते हैंए परंतु दवाइयों का अधिक सेवन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं। इसलिए आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें ऐसे घरेलू असदार उपाय जो सिरदर्द की समस्‍या से निजात दिलानें में आपके लिए मददगार साबित होंगें तो आइये जानतें हैं .
लौंग :- लौंग का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सिर दर्द को दूर करने के लिए तवे पर चार. पांच लौंग सेक लें और लौंग को सेंकने के बाद किसी कपड़े में बांध लें। कपड़े में बांधने के बाद लौंग को थोड़ी. थोड़ी देर में सूंघते रहें। लौंघ को सूंघने से सिर दर्द दूर हो सकता है।
नारियल के तेल से मसाज :- सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल से सिर की मसाज करें। नारियल तेल से मसाज करने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। आपको बता दें माइग्रेन की वजह से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। लगातार सिर दर्द की समस्या होने पर अपने डॅाक्टर से अवश्य सलाह लें।
लौंग और नारियल के तेल सिर पर लगाएं :- सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग और नारियल के तेल को मिला लें और इस मिश्रण को माथे पर लगाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है।
अदरक और नींबू का रस :- सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक और नींबू के रस का सेवन करें। अदरक और नींबू के रस का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। अदरक और नींबू के रस का सेवन दिन में दो से तीन बार करें।
गाजर का जूस :- माइग्रेन के मरीजों को गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। गाजर के जूस का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या से आराम मिलता है। गाजर का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *