वास्तु के अनुसार माना जाता है कि हर स्थान पर नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा दोनों का वास होता है। सकारात्मक ऊर्जा जहां हमारी उन्नती और सुख-समृद्धि में सहायक होती है वहीं नकारात्मक ऊर्जा के कारण जीवन में कलह, आर्थिक समस्याएं और कई अन्य परेशानियां बनी रहती हैं। यही कारण है कि वास्तु में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। यदि आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा और परेशानियों को दूर रखना चाहते हैं तो वास्तु के अनुसार प्रतिदिन कुछ कार्य अवश्य करने चाहिए। इससे आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है और सकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है।

वास्तु के अनुसार घर के अव्यवस्थित और गंदे होने पर भी नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है, इसलिए प्रतिदिन सुबह के उठकर घर के हर एक हिस्से की साफ-सफाई बहुत अच्छी तरह करनी चाहिए। इसके अलावा घर को हमेशा व्यवस्थित रखना चाहिए। घर के साथ अपने आस-पास की जगहों को भी प्रतिदिन साफ करना चाहिए। नकारात्मकता दूर करने के लिए पोंछे के पानी में नमक का प्रयोग करना चाहिए।

घर की साफ-सफाई करने के पश्चात स्वयं स्नान करें और इसके बाद प्रतिदिन घर में सुगंधित धूप जलानी चाहिए। चंदन की धूप जलाना उत्तम माना जाता है। धूप जलाकर घर के हर एक कोने में दिखाना चाहिए। इससे घर का वातावरण सकारात्मक होता है।

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर में जो एकांत स्थान, कोने आदि हो वहां पर आपको गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा संचार होता है।

सुबह को उठकर घर के खिड़की दरवाजो को खोल देना चाहिए। खासतौर पर यदि आपके घर की पूर्व दिशा में यदि कोई खिड़की हो तो उसे खोलकर रखें, ताकि आपके घर में सूर्य का प्रकाश और ताजी हवा आ सके।

इन सब उपायों को करने से न केवल आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है बल्कि परेशानियों से भी काफी हद तक निजात मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *