Rahul Gandhi In America: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैं. जहां वे भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं. इसी क्रम में राहुल गांधी ने बुधवार (31 मई) को सिलिकॉन वैली में स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बातचीत की. इस दौरान राहुल गांधी ने एक बार फिर पेगासस का जिक्र किया और कहा कि उन्हें पता था कि उनका फोन टैप किया जा रहा है.
राहुल गांधी सनीवेल में स्थित ‘प्लग एंड प्ले टेक सेंटर’ में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उद्यमियों से संवाद कर रहे थे. उनके साथ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा और भारत से राहुल के साथ पहुंचे उनके सहयोगी भी मौजूद थे. इस दौरान राहुल ने कहा, डेटा एक तरह का गोल्ड है और भारत जैसे देशों ने इसकी क्षमता को पहचान लिया है.
फोन टैप किया जा रहा था- राहुल
डेटा की सुरक्षा पर उचित नियमों की जरूरत का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, एक समय था जब उन्हें पता था कि उनका फोन ‘टैप’ किया जा रहा है. इसके बाद राहुल ने अपने आईफोन पर मजाकिया अंदाज में कहा- हैलो ! मिस्टर मोदी.
राहुल गांधी ने आगे कहा, मुझे लगता है कि मेरा आईफोन टैप किया गया. आपको एक राष्ट्र के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में भी डेटा सूचना की गोपनीयता के संबंध में नियम बनाने की जरूरत है. उन्होंने कहा, अगर कोई देश तय करता है कि वह आपका फोन ‘टैप’ करना चाहता है, तो इसे कोई रोक नहीं सकता है. यह मेरी समझ है. राहुल ने दावा किया, “अगर देश फोन ‘टैपिंग’ में दिलचस्पी रखता है, तो यह लड़ने लायक लड़ाई नहीं है. मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी काम करता हूं, वह सब कुछ सरकार के सामने है.”
‘प्लग एंड प्ले’ को स्टार्टअप का ‘ओरिजिन प्लेस’ माना जाता है. इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं संस्थापक सईद अमिदी के अनुसार, ‘प्लग एंड प्ले’ में 50 प्रतिशत से अधिक स्टार्टअप के संस्थापक भारतीय या भारतीय अमेरिकी हैं.
अमिदी और ‘फिक्सनिक्स स्टार्टअप‘’ के संस्थापक शॉन शंकरन के साथ बातचीत के दौरान राहुल ने तकनीक को भारत के दूरदराज गांवों के लोगों से जोड़ने और उसके प्रभावों के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, यदि आप भारत में किसी भी तकनीक का प्रसार करना चाहते हैं, तो आपके पास एक ऐसी प्रणाली होनी चाहिए जहां शक्ति अपेक्षाकृत विकेंद्रीकृत हो.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *