लास एंजिलिस। भारत और अमेरिका के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए व्यापार नीति मंच (टीपीएफ) की अगली मंत्रिस्तरीय बैठक ‘बहुत जल्द’ अमेरिका में आयोजित की जायेगी।
भारत और अमेरिका ने पिछले साल 23 नवंबर को नयी दिल्ली में टीपीएफ की 12वीं बैठक आयोजित की थी। यह मंच अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) के नेतृत्व में एक अंतर-एजेंसी सहयोग है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने यहां संवादाताओं से कहा, “अमेरिका में बहुत जल्द हमारी व्यापार नीति मंच की अगली बैठक होगी। इस बैठक में पहचान करने योग्य और कार्य के नए क्षेत्रों पर चर्चा की जायेगी। इसके लिए दोनों देशों की टीमों को एक-दूसरे के साथ काम शुरू करने के लिए कहा गया है।”
गोयल ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री गिना एम रायमोंडो के साथ यहां द्विपक्षीय बैठक की।
उन्होंने अमेरिका के जीएसपी कार्यक्रम के तहत व्यापार लाभ बहाल करने के बारे में पूछे जाने पर कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह अब कोई मुद्दा है।”
उन्होंने कहा, “हमारा कोई भी निर्यात जीएसपी से प्रभावित नहीं हुआ है। तो मुझे लगता है कि यह कोई मुद्दा नहीं है। हमने हाल के दिनों में भी चर्चा की है, जो आज भी शामिल है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *