– बिना प्रस्ताव, इस्टीमेट के हटवा दी हाईटेंशन लाइन, 60 गांवों की बिजली प्रभावित
– एसडीओ, जेई और लाइनमैन पर रुपये लेकर हाईटेंशन लाइन हटवाने का आरोप
– संविदा पर तैनात लाइन मैन की मामले में संलिप्तता दिखाकर पद से हटाने का आरोप
– मुख्यमंत्री समेत जिले के अधिकारियों को प्रार्थना पत्र भेजकर संविदा कर्मी ने लगाई न्याय की गुहार

लखीमपुर खीरी। थाना ईसानगर क्षेत्र के मुराउवा गांव के राकेश कुमार ने बेल्तुआ विद्युत उपकेंद्र के एसडीओ, जेई और लाइनमैन पर बिना प्रस्ताव व इस्टीमेट के हाईटेंशन लाइन (11000) को एक व्यापारी से भारी भरकम रकम लेकर हटाए जाने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता पूर्व में संविदा पर लाइनमैन था।
  थाना ईसानगर क्षेत्र के गांव मुराउवा निवासी राकेश कुमार पुत्र शिव पूजन लाल ने मुख्यमंत्री और डीएम को शपथ पत्र के साथ शिकायत भेजी है। उन्होंने आरोप लगाया कि 18 फरवरी 2024 को बिना प्रस्ताव व इस्टीमेट के हसनपुर कटौली में विद्युत लाइन का स्थानान्तरण जेई सुधीर कुमार गुप्ता, लाइनमैन अशोक साहू व एसडीओ मनोज कुमार कुसमहरिया ने व्यापारी सुनील कुमार मौर्य के घर के ऊपर से निकली विद्युत लाइन 11000 को दो लाख रुपये लेकर हटवा दी। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, कार्रवाई भी हो रही है। लेकिन शिकायत कर्ता ने महीनों से चल रही विभागीय जांच पर सवाल उठाये हैं।
====================================================
मामले में शिकायतकर्ता को दोषी दिखाकर लाइनमैन के पद से हटाने का आरोप

शिकायतकर्ता राकेश कुमार ने बताया कि जेई सुधीर कुमार गुप्ता, लाइनमैन अशोक साहू व एसडीओ मनोज कुमार कुसमहरिया ने व्यापारी सुनील कुमार मौर्य के घर के ऊपर से निकली 11000 केवीए विद्युत लाइन दो लाख रुपये लेकर हटवा दिया। इसके बाद मामला जब खुला तब उसको दोषी दिखाकर पद से हटा दिया गया। जबकि कार्य इसके उल्टे हुआ है। विद्युत लाइन हटवाने के एवज में व्यापारी से तय शुदा रकम जिम्मेदारों ने ले ली, मौका मुआयना अधिकारियों ने किया, लाइनमैन का क्या रोल रह गया। हालांकि बताया यह भी जा रही है कि जो विद्युत लाइन नियम विरूद्ध हटाई गई है। उससे करीब 60 गावों को बिजली मिलती थी। शिकायतकर्ता का आरोप यह भी है कि सत्ता पक्ष के रसूखदार एक माननीया के फोन पर उसके खिलाफ कार्रवाई की गई, जब अधिकारी उक्त मामले में अपनी गर्दन फंसते देख पूरे मामले की जिम्मेदारी संविदा कर्मी लाइनमैन राकेश कुमार पर डाल दी और उसको पद से हटा दिया। शिकायतकर्ता ने मामले में निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की मांग की है।
===============================================
मामला संज्ञान में है एक्सईएन के नेतृत्व में जांच भी चल रही है। आगे जांच में जो भी विषय सामने आया आएगा, उसके हिसाब से आगे की कार्रवाई होगी – मनोज कुमार, एसडीओ धौरहरा
===========================================================
प्रकरण की दो सदस्यीय टीम जांच कर रही है। मामला संदिग्ध है। आरोप के आधार पर जांच की जा रही है। साथ ही साथ कार्रवाई भी हो रही है। आगे भी जांच में जो भी दोषी होगा कार्रवाई होगी।
– भारत गौतम, एक्सईएन निघासन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *