नाहरगढ़ का किला भारत के सबसे मशहूर किलों में से एक है. जहां टूरिस्ट आते रहते हैं. लेकिन इस किले को डरावना भी माना जाता है क्योंकि वहां कई ऐसी गतिविधियां हुई हैं जिसके चलते इस हॉन्टिड प्लेस भी कहा जाता है, आइए जानते हैं नाहरगढ़ के किले से जुड़े कुछ ऐसी बातें जो लोगों से सुनी है….
राजस्थान टूरिज्म की ऑफिशियल साइट के मुताबिक, अरावली पहाड़ियों के बीच और जयपुर के पास नाहरगढ़ का किला राजा जय सिंह ने 1734 में बनवाया था. 1868 में ये किला बनकर तैयार हुआ था. नाहरगढ़ का मतलब बाघों का निवास होता है. इस किले का पहले नाम सुदर्शनगढ़ था. इस किले में रानियों के लिए 12 खास कमरे बनवाए गए थे और राजा के लिए शानदार कमरा बनाया गया था. आज भी ये महल लोगों का एक पसंदीदा स्थान है।
कोई रोकता था मजदूरों को काम करने से
कहा जाता है कि किले के निर्माण के दौरान कई ऐसी गतिविधियां देखी गई, जिससे मजदूर डर जाते थे। वो जो भी काम करते थे अगले दिन वो काम तहस-नहस दिखता था. जिससे मजदूर काफी डरे रहते थे।
किले के पास जंगल है सबसे खतरनाक
नाहरगढ़ किले के पास बहुत बड़ा जंगल है। कहा जाता है कि राजा वहां शिकार पर जाया करते थे। आज भी ये जंगल काफी खतरनाक माना जाता है क्योंकि यहां जानवर घूमते दिखते हैं. इसलिए पर्यटकों को जंगल से दूर रखा जाता है।

आमिर खान कर चुके हैं यहां शूटिंग
फिल्म रंग दे बसंती की ज्यादातर शूटिंग राजस्थान में हुई थी. नाहरगढ़ फोर्ट में उन्होंने शूटिंग की थी. जिसके बाद ये किला और फेमस हो गया था. यही नहीं, शुद्ध देसी रोमांस के लिए एक्टर सुशांत सिंह राजपूत भी यहां शूटिंग कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *