विश्व कप 2023 के मुकाबले राउंड रोबिन प्रारूप में होगे यानी कि इसमें शामिल होने वाले सभी 10 टीमों को 9 मुकाबले खेलने होंगे। इनमें से चार टीम सेमीफाइनल में जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुकाबले 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में 16 नवंबर को होगा।
भारत में आज से क्रिकेट का महाकुंभ शुरू हो रहा है। भारत एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2023 की मेजबानी कर रहा है। आज इसका पहला मुकाबला गत चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इसी मैदान पर 19 नवंबर को फाइनल मुकाबले भी खेला जाएगा। इतिहास में यह पहला मौका है जब भारत क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी अकेले कर रहा है। इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में भारत को संयुक्त मेजबानी मिली थी। भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी। कुल मिलाकर देखें तो विश्व कप को लेकर भारत में जबरदस्त उत्साह है।
भारत के लिहाज से देखें तो अगर वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो उसे मुंबई में खेलना होगा। इससे पहले भारत ने 2011 के विश्व कप की मेजबानी की थी तब उसने 28 सालों के बाद विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इस विश्व कप में खेले जाने वाले दिन के मुकाबले सुबह 10ः30 शुरू होंगे। दिन के मुकाबले सिर्फ 6 हैं। वहीं डे नाइट मैच दोपहर 2ः00 से खेले जाएंगे। 46 दिन में 48 मुकाबले खेले जाएंगे।
यह वनडे विश्व कप का 13वां संस्करण है। विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *