PM Mudra Yojana: अगर आप सोच समझकर और योजनाबद्ध ढंग से बिजनेस को शुरू करते हैं। ऐसे में आप उसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। हालांकि, पर्याप्त जानकारी के अभाव और रिस्क लेने के डर से कई लोग खुद का बिजनेस नहीं शुरू कर पाते हैं। कई बार लोग संसाधनों के अभाव में भी नए व्यापार को शुरू नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लोगों की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार एक बेहद ही शानदार स्कीम का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है। इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए बिना गारंटी 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में विस्तार से –
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी भी प्रकार के कौलेटरल और सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती है। मुद्रा योजना के तहत शिशु, किशोर और तरुण तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं।
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजिट करना है। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके अपनी डिटेल्स दर्ज करनी है।
सभी जरूरी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपको अंत में फॉर्म सबमिट कर देना है। इस तरह आप आसानी से स्कीम में अपना आवेदन कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत आप नया बिजनेस शुरू करने के लिए 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन का लाभ उठा सकते हैं। स्कीम के अंतर्गत आपको एक खास तरह का मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसका इस्तेमाल आप डेबिट कार्ड की तरह ही कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *