स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में अलग-अलग व्यायामों की खास भूमिका होती है। ऐसे ही एक व्यायाम के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपको तनाव समेत कई समस्याओं से राहत दिलाएगा। दिनभर ऑफिस में बैठने का काम हो या बाहर भागदौड़ वाला, दोनों ही शारीरिक तथा मानसिक रूप से थका देते हैं। ऊपर से यदि दिनचर्या में व्यायाम का स्थान न हो, तो और मुसीबत। इसे दूर करने के लिए एक बहुत ही आसान व्यायाम आप कर सकते हैं।

ऐसे करें व्यायाम : दीवार के पास लेट जाएं। पीठ के निचले हिस्से में एक तकिया, मुलायम रोलर या टावल को गोल घुमाकर रख लें। दोनों पैरों को दीवार के समानांतर ऊपर उठाकर 90 डिग्री के कोण में टिका दें। पैरों को सीधा रखें और बांहों व कंधों को आराम दें।

ध्यान दें : पैरों को पूरी तरह दीवार से सटा लें। स्लिप डिस्क, उच्च रक्तचाप या पैरों और रीढ़ में कोई दिक्कत है, तो चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें। कितनी देर करें व्यायाम : इस व्यायाम को रोजाना 20 मिनट तक करना फायदेमंद साबित होता है, लेकिन नियमितता का पूरा ध्यान रखें।

क्या-क्या हैं फायदे : इससे रक्तसंचार में सुधार होता है। पैरों की सूजन कम होती है और उनमें भारीपन महसूस नहीं होता। पैरांे की मांसपेशियों को आराम पहुंचता है। इससे सभी अंगों और मांसपेशियों तक अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है, जो तंत्रिका तंत्र के लिए लाभदायक है। इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है तथा शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण भी जल्द होता है।

और भी हैं फायदे : पेट और किडनी को आराम मिलता है और रक्त की आपूर्ति बेहतर होती है। पीठ और कमरदर्द से राहत दिलाता है। बालों का असमय पकना कम होता है। शरीर में ऊर्जा का स्तर बेहतर होता है। (इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर के ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. पी.एस. गिल से बातचीत पर आधारित)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *